Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

करोना वैक्सीनेसन का रजिस्ट्रेशन कैसे होगा, वैक्सीनेसन के लिए वैक्सीनेसन सेंटर कैसे मिलेगा, करोना वैक्सीनेसन का अपॉइंटमेंट कैसे मिलेगा आदि करोना वैक्सीनेसन से जुडे सभी प्रश्नों का उत्तर यहां मिलेगा

करोना वैक्सीनेसन का रजिस्ट्रेशन कैसे होगा,  वैक्सीनेसन  के लिए वैक्सीनेसन सेंटर कैसे मिलेगा, करोना वैक्सीनेसन का   अपॉइंटमेंट कैसे मिलेगा आद...

करोना वैक्सीनेसन का रजिस्ट्रेशन कैसे होगा,  वैक्सीनेसन  के लिए वैक्सीनेसन सेंटर कैसे मिलेगा, करोना वैक्सीनेसन का  अपॉइंटमेंट कैसे मिलेगा आदि करोना वैक्सीनेसन से जुडे सभी प्रश्नों का उत्तर यहां मिलेगा- 

🔷 वैक्सीनेसन  के  लिए रजिस्ट्रेशन

🔳 प्रश्न - मैं COVID-19 के टीकाकरण के लिए कहां रजिस्ट्रेशन कर सकता हूं?  

उत्तर - आप www.cowin.gov.in लिंक का उपयोग करके को-विन पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं,  और COVID-19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन/ रजिस्ट्रेशनकर सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - क्या कोई मोबाइल ऐप है? जिसे टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रयोग किया जा सकता  है?

उत्तर - आरोग्य सेतु को छोड़कर भारत में टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन के लिए कोई अधिकृत मोबाइल ऐप नहीं है। आपको Co-WIN पोर्टल में लॉग-इन करना होगा। आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं। 

🔳 प्रश्न - को-विन पोर्टल पर किस आयु वर्ग के लोग टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

उत्तर - 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी नागरिक टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - क्या कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है?

उत्तर - टीकाकरण केंद्र में प्रतिदिन सीमित संख्या में ऑन-स्पॉट रजिस्ट्रेशन होते हैं । 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं, या टीकाकरण केंद्रों में जा कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से टीकाकरण केंद्र पर जाने से पहले अनिवार्य रूप से अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर और समय लेकर निर्धारित समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाना चाहिए।

सामान्य तौर पर, सभी नागरिकों को एक आसानी से टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनकरवा कर और समय लेकर निर्धारित समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाने की सलाह दी जाती है। 

🔳 प्रश्न - Co-WIN पोर्टल में एक मोबाइल नंबर से कितने लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है?

उत्तर - एक ही मोबाइल नंबर से अधिकतम  4 लोगों तक टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। 

🔳 प्रश्न - यदि किसी व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन या कंप्यूटर नहीं है तो वह रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर - चूकि एक ही मोबाइल नंबर से 4 लोगों का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। अतः नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए दोस्तों, परिवार या परिचित की मदद ले सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - क्या बिना आधार कार्ड के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है?

उत्तर - हां, बिना आधार कार्ड के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, जिसके लिये नीचे दी गयी किसी अन्य आईडी प्रूफ का उपयोग किया जा सकता है -


आधार कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड

पासपोर्ट

पेंशन पासबुक

एनपीआर स्मार्ट कार्ड

मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) 

🔳 प्रश्न - क्या कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क भी देना होगा?

उत्तर - नहीं, कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं देना है। 

🔷 वैक्सीनेसन  के  लिए समय निर्धारित (अपॉइंटमेंट बुक) कैसे होगा ? 

🔳 प्रश्न - क्या मैं को-विन पोर्टल में टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट ले सकता हूं?

उत्तर - हाँ, आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन पोर्टल में लॉग-इन करने के बाद को-विन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। सिस्टम पर टीकाकरण केंद्र दिखेगा, जो रजिस्ट्रेशन पोर्टल में दर्ज नागरिक की उम्र के अनुसार टीकाकरण को अनुमन्य करेगा।

🔳 प्रश्न - यदि एक व्यक्ति 45 वर्ष या इससे अधिक आयु का है, और दूसरा 18 या उससे अधिक आयु का है, और दोनों एक साथ  टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं, तो क्या विकल्प हैं?

उत्तर - यदि एक नागरिक की आयु 45 या उससे अधिक है, और दूसरा नागरिक 18 से 44 वर्ष की आयु का है और दोनों एक साथ  अपॉइंटमेंट  लेना चाहते हैं, तो राज्य की नीति के अनुसार केवल निजी भुगतान किए गए टीकाकरण केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि कुछ अस्पताल जो 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों की सेवा कर रहे हैं, वे कम उम्र के लोगों के लिए अप्वाइंटमेंट की बुकिंग को देने से मना कर  सकते हैं। ऐसे में आप एक-एक करके बुकिंग कर सकते हैं।

🔳 प्रश्न - क्या मैं टीकाकरण केंद्र पर कौन से टीके लगाये जा रहे है, यह जान सकता हूं?

उत्तर - हां, टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लेते समय, प्राईवेट हॉस्पिटल के मामले में टीकाकरण केंद्र के नाम के साथ वैक्सीन का नाम भी दिखेगा लेकिन, सरकारी अस्पताल वैक्सीन का नाम नहीं दिखा सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - क्या मैं अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड/ प्रिंट कर सकता हूं?

उत्तर - हां, अपॉइंटमेंट निर्धारित होने के बाद अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है। 

🔳 प्रश्न - मुझे सबसे निकट स्थित टीकाकरण केंद्र कैसे मिल सकता है?

उत्तर - आप अपने स्थान के सबसे निकट स्थित टीकाकरण केंद्र को को-विन पोर्टल (या आरोग्य सेतु) में पिन कोड के माध्यम से अथवा राज्य और जिले का चयन करते हुए खोज सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - यदि मैं अपॉइंटमेंट की तारीख पर टीकाकरण के लिए नहीं जा सका, तो क्या मैं दुबारा अपॉइंटमेंट ले सकता हूं?

उत्तर - अपॉइंटमेंट को किसी भी समय पुनर्निर्धारित (रीशेड्यूल) किया जा सकता है। यदि आप नियुक्ति की तिथि पर टीकाकरण के लिए जाने में सक्षम नहीं हैं, तो आप "रीशेड्यूल" टैब पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित कर सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - क्या मै अपना अपॉइंटमेंट रद्द कर सकता हूँ?

उत्तर - हां, आप पहले से निर्धारित अपॉइंटमेंट रद्द कर सकते हैं। आप अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित भी कर सकते हैं और अपनी सुविधा के लिए कोई अन्य तिथि या समय स्लॉट ले सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - मुझे टीकाकरण की तारीख और समय कहां से मिलेगा?

उत्तर - एक बार अपॉइंटमेंट निर्धारित हो जाने पर, आपको द्वारा पंजीकृत कराये गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा जायेगा जिसमे टीकाकरण केंद्र, अपॉइंटमेंट  की तिथि और समय स्लॉट का विवरण प्राप्त होगा। आप अपॉइंटमेंट स्लिप को डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं या अपने स्मार्ट फोन में सेव कर सकते हैं। 

🔳 प्रश्न - क्या मै बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण करवा सकता हूँ?

उत्तर - 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं, या टीकाकरण केंद्रों में जा कर टीकाकरण करवा सकते हैं। 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से खुद को पंजीकृत करना चाहिए और टीकाकरण से पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना चाहिए।

सामान्य तौर पर, सभी नागरिकों को एक आसानी से टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनकरवा कर और समय लेकर निर्धारित समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाने की सलाह दी जाती है। 

🔷 वैक्सीन की दूसरी डोज/खुराक कैसे लेनी है ?

🔳 प्रश्न - क्या टीकाकरण की दूसरी डोज लेना जरूरी है?

उत्तर - हाँ। टीकाकरण की दूसरी डोज लेना जरूरी है, क्योकि भारत में अनुमन्य सभी वैक्सीन, डबल डोज वैक्सीन हैं,अतः दोनों डोज लेना अनिवार्य है, दोनों डोज एक ही वैक्सीन की ली जानी हैं। 

🔳 प्रश्न - मुझे टीकाकरण की दूसरी खुराक कब लेनी चाहिए?

उत्तर - पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के पश्चात अथवा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा जब भी समय आवंटित हो तुरंत वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए, कोविशील्ड के संदर्भ में 6 से 8 सप्ताह के बीच में वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना चाहिए, जबकि कोवाक्सीन के संबंध में दूसरा डोज 4 से 6 सप्ताह के बीच में लेना चाहिए। 

🔳 प्रश्न - क्या मेरी दूसरी खुराक के लिए मुझे अपॉइंटमेंट लेना होगा?

उत्तर - दूसरी खुराक के टीकाकरण के लिए भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा।

🔳 प्रश्न - यदि मुझे अपने ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई समस्या है, तो मैं किससे संपर्क कर सकता हूं?

उत्तर - आप COVID-19 टीकाकरण के टीकाकरण और CO-WIN सॉफ्टवेयर से सम्बन्धित  प्रश्नों पर सूचना और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 751075 ’पर कॉल कर सकते हैं।

 🔷 टीकाकरण से संबंधी प्रश्न 

🔳 प्रश्न - क्या सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त है?

उत्तर - सभी सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण मुफ्त है और 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए प्राईवेट हॉस्पिटल में  रुपये 250 शुल्क लिया जाता है।

पहली मई से, 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण सरकारी सुविधाओं से मुक्त रहेगा। 18 से 44 वर्ष के बीच के लोग प्राईवेट हॉस्पिटल में  निर्धारित शुल्क देकर टीकाकरण करवा सकते हैं।

🔳 प्रश्न - क्या मैं वैक्सीन की कीमत देख कर सकता हूं?

उत्तर - अपॉइंटमेंट लेते समय सिस्टम में टीकाकरण केंद्र के नाम के नीचे टीके की कीमत भी दिखाई जायेगी।

🔳 प्रश्न - क्या मैं वैक्सीन का चुनाव कर सकता हूँ?

उत्तर - सिस्टम अपॉइंटमेंट के समय प्राईवेट हॉस्पिटल के टीकाकरण केंद्र में लगने वाली वैक्सीन को दिखाएगा। नागरिक अपनी पसंद के टीके के अनुसार प्राईवेट हॉस्पिटल वाले टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं, लेकिन सरकारी केन्द्रों पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

🔳 प्रश्न - टीकाकरण की दूसरी डोज के समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

उत्तर - वैक्सीन के प्रकार और पहली डोज लेने की तारीख के बारे में सही जानकारी टीकाकरणकर्ता के साथ साझा करनी चाहिए। पहली डोज के बाद जारी किया गया अपना टीका प्रमाणपत्र साथ रखना चाहिए। यह भी ध्यान रखना चाहिये की दूसरी डोज उसी वैक्सीन की ली जा रहे है जिसकी पहली डोज ली गयी थी। टीकाकरण केंद्रों को भी यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

🔳 प्रश्न - क्या मैं किसी दूसरे राज्य या जिले में दूसरी डोज ले सकता हूं?

उत्तर - हां, किसी भी राज्य/जिले में टीका लगवा सकते हैं। केवल प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीका लगवा सकेंगे जो वही वैक्सीन दे रहे हैं, जो आपको आपकी पहली डोज में दिया गया था। 

🔳 प्रश्न - टीकाकरण के समय मुझे अपने साथ कौन से दस्तावेज ले जाने हैं?

उत्तर - आपको को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के समय आपके द्वारा निर्दिष्ट अपना पहचान प्रमाण और अपनी अपॉइंटमेंट पर्ची का एक प्रिंटआउट/स्क्रीनशॉट रखना चाहिए। 

🔳 प्रश्न - मैंने को-विन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। हालाँकि, मैं कोई बुकिंग नहीं कर पा रहा हूँ, क्योंकि मुझे अपने स्थान के पास कोई टीकाकरण सुविधा नहीं दिख रही है? मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर - हां, यह संभव है कि आपके स्थान के पास कोई टीकाकरण केंद्र निर्धारित नहीं है। आप कुछ समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक कि आपके स्थान के पास कोइ टीकाकरण केंद्र शामिल नहीं हो जाता।

 🔷 वैक्सीन प्रमाण पत्र कैसे मिलेगा, इसकी क्या आवश्यकता है?

🔳 प्रश्न - वैक्सीनेशन के बाद क्या सूचना प्राप्त होगी?


उत्तर - 
वैक्सीनेशन के बाद SMS के माध्यम से दिए गए मोबाईल नम्बर पर सूचित किया जाएगा, और अगली डोज के लिए भी तिथि भी आवंटित की जाएगी, दोनों डोज लगने के पश्चात क्यूआर कोड सहित सर्टिफिकेट का लिंक भी उपलब्ध होगा।

🔳 प्रश्न - टीकाकरण प्रमाणपत्र की क्या आवश्यकता है?

उत्तर - सरकार द्वारा जारी एक COVID वैक्सीन सर्टिफिकेट (CVC) लाभार्थी को टीकाकरण, इस्तेमाल किए गए टीके के प्रकार, टीकाकरण की तिथि का एक प्रमाणित साक्ष्य है, यह नागरिक के लिए किसी भी संस्था को साबित करने का एक प्रमाण भी है, कि उस व्यक्ति का टीकाकरण हो चुका है, भविष्य में कुछ प्रकार की सामाजिक गतिविधि अथवा अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए यह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यकता हो सकता है। इस प्रमाण पत्र को डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है।

🔳 प्रश्न - टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

उत्तर - टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को तैयार करने और टीकाकरण के दिन ही टीकाकरण के बाद एक मुद्रित प्रति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। कृपया केंद्र में प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर जोर दें। प्राईवेट हॉस्पिटलके लिए, प्रमाण पत्र की एक मुद्रित प्रति प्रदान करने का शुल्क टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क में शामिल है। 

🔳 प्रश्न - मैं टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

उत्तर - आप टीकाकरण प्रमाणपत्र को-विन पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप से या डिजी-लॉकर के माध्यम से निम्नलिखित निर्देशों का पालन करके डाउनलोड कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

ऊपर दी गयी सभी सूचना के संबंध में कोइ संदेह होने  पर को-विन पोर्टल (cowin.gov.in) से अधिकाधिक सूचना प्राप्त  की जा सकती है 

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट बाक्स में जरूर बताएं, जिससे आर्टिकल में सुधार कर इसे और उपयोगी बनाया जा सकेआर्टिकल  को पूरा पढने के लिए धन्यवाद ....🙏

 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.